यादे मेरे नवोदय की

यादे मेरे नवोदय की 

यादे मेरे नवोदय की

एक नया आगाज , एक नयी ख़ुशी 
हो भी क्यूँ न , आज मैं अपने college जा रहा था ।
मेरा dream मेरा सपना पूरा होने जा रहा था।। 

मेरा पहला दिन , ऐसा लग रहा था ।
मानो बहुत बड़ी जंग पर जा रहा था ।।
मोहल्ले के यार मिलने आये थे ।
पडोसी भी मुझे छोड़ने आये थे ।।

लग रहा था कि मैं एक नया आगाज करने जा रहा था ।
हाँ , मैं आज से नवोदय के उस जहाँ में बसने जा 
रहा था ।।

दिन में कई बार signature किए 
admission की भाग दौड़ 
और एक नयी सी उमंग ले कर मैं इनमें 
जुटा था, मगर मैंने आज ज़िन्दगी के कई पहलू बदल 
दिए थे 
यादे मेरे नवोदय की

अरे अब शाम का वक्त था , नम थी आंखे 
माँ पापा और सब चले गए थे ।।

बड़े सीनियर ,सबसे नाम पूछा , डर गया था मैं,
 अकेले पड़ गया था मैं ।
मगर उन्होंने मुझे अपने संग बिठाया 
मुझे खाना खिलाया ।
ना जाने क्यों अपनापन सा लगा 
और मै सच बोलू अपने घर वाली 
सोच से थोड़ा ज्यादा खाया ।।


अरे अपने बारे में बताये जा रहा हु 
थोड़ा थोड़ा कॉलेज के बारे में भी सुन लो

मुझे कॉलेज नहीं , एक ऐसा गुलिस्तां मिला 
जहां दर्द भी हस्ता दिखा।।
  
बच्चो की आंखे नम दिखी 
मगर किसी के चेहरे पर ना खुशी कम दिखी ।।
  
यादे मेरे नवोदय की

भाई तेरे बाद मेरा नम्बर है 
ऐसे नम्बर वाले कई डायलॉग मिले 
और हा वो 7:50 पर उठकर 8:00 बजे 
तक पूरा तैयार होकर आ जाने वाले सीनियर मिले ।।

मैंने वहां सबको सबके साथ देखा ।
अजनबी था उन सब के लिए 
मगर उनका अपने सर पर अपनापन भरा हाथ देखा ।
मैंने उस छोटी सी दुनिया में 
अपना हसता खेलता जहां देखा ।।
मैंने नवोदय में आकर ही 
अपना पन सीखा।। 

हां हां कहा चले 
अभी बाकी है 
जल्दी आऊंगा आगे बाते बताने ,,,,,

Post a Comment

8 Comments

  1. Aree itne me to dil khush kar diyaa aapne...🥰🌹
    Bahut perfect lines ka chose kiya hai aapnw...and thnx for this...
    Mere navodaya ki kahani....🥰.... Love it..☺️.....

    ReplyDelete
  2. Waaah so nice lines 😘😘😘😘😘💓💓💓👌👌👌👌

    ReplyDelete
  3. Superb awesome... I just remembered my college days too

    ReplyDelete
  4. Superb awesome... I just remembered my college days too

    ReplyDelete
  5. Really great 👍... heart touching I love this beautiful poetry... remember all my beautiful days.❤️

    ReplyDelete
Emoji
(y)
:)
:(
hihi
:-)
:D
=D
:-d
;(
;-(
@-)
:P
:o
:>)
(o)
:p
(p)
:-s
(m)
8-)
:-t
:-b
b-(
:-#
=p~
x-)
(k)

Close Menu